सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Jio Giga Fiber के plans और पूरी जानकारी

Jio Giga Fiber के plans और पूरी जानकारी

Jio Giga Fiber

Jio Giga fiber Reliance Jio की एक नई project है जो हाल ही में launched हुई है। ये एक Broadband सेवा है जो पूरे देश मे 2020 से शुरू होने वाली है।



Internet के दुनिया मे तहलका मचा देने वाली Reliance Jio के प्रतिष्ठाता Mukesh Ambani जी ने 5th  September 2019 को  officially launched कर दिया था  Jio के एक नए service Jio Giga fiber को और उसके anouncement हुई थी कंपनी के 42nd Anual General Meeting(AGM) में । दरअसल ये jio fiber एक Broadband connection है बाजार में मिलने वाले बाकी Broadband की तरह ही है  लेकिन इसमें मिलने वाले features दूसरे से बहत अलग है। तो क्या है jio giga fiber, क्या प्लान है उसकी, किन किन शहरों में उपलब्ध है और कैसे आप jio giga fiber को अपने घर मे लगा सकते है पूरी जानकारी आपको यहां मिलने वाली है। तो सबसे पहले ये जान लेते है कि Jio Giga Fiber actual में है क्या ?

क्या है Jio Giga Fiber ?

Jio giga fiber या फिर आप के सकते है jio fiber एक optical fiber आधारित नए Braoadband सेवा है जिसे Reliance के owner Mukesh Ambani जी ने बाजार में उपलब्ध कराया है।  ये दरअसल बाजार में चलने वाले बाकी Broadbrand service की तरह ही है, फर्क सिर्फ इतना है कि इस fiber से आपको 1GBPS की superspeed internet मिलने वाली है साथ ही ये WiFi का काम भी करता है और TV के Set-Top Box की भी काम करता है।
    Jio Giga Fiber के उपभोक्ताओं को unlimited डेटा के साथ free Voice और Video call भी मिलेगी। साथ ही इसके forever प्लान के साथ Jio Set Top box free में मिलेगी और premium pack के साथ TVset भी फ्री में मिलेगी। इस giga fiber से फ़ोन के सभी सुविधाओ का उपयोग कर सकते है और साथ मे TV के सारे channels भी देख सकते है जिसके लिए आपको पहले ही register करना परेगा । कैसे करना है ये सब process नीचे आपको मिल जाएगा। इस service के Premium pack लेने वाले customers के सबसे बड़ा सुविधा ये होगा कि की वो First day first show का मज़ा ले पाएंगे यानी कि  कोई भी movie release के दिन ही घर बैठे आराम से देख पायेंगे।
 Jio ने ये भी दावा  किया है कि इस Giga फाइबर में आपको 1GBPS की speed उपलब्ध कराया जाएगा जो किसी भी Broadband सेवा से नही मिलती  और ये customer के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमन साबित होगा।

क्या क्या plan है इस Giga Fiber में ?

Jio fiber  में कुल 6 Plans/tariffs है। उनके deteils कुछ इस प्रकार के है -

1. Bronze plan -₹699

Jio fiber  के सबसे सस्ता  plan 699 रुपये से शुरू होता है जो 1 महीने के लिए है। इस plan में आपको 100 GB+50GB के डेटा मिलते है 100mbps की स्पीड के साथ। साथ ही unlimited free voice calling की सुविधा भी उपलब्ध है।

2. Silver -₹849

इस plan के अंतर्गत 200GB data 30 दिनों के लिए दिए जा रहे है 100mbps के स्पीड के साथ। साथ ही इसमें extra 200GB data भी है। यहां पे भी आपको unlimited free voice call की सुविधा उपलब्ध है हालांकी TV video call और gaming के लिए ₹1200/year pay करना परेगा।

3. Gold - ₹1299

इस plan में आपको 250mbps की speed से 500GB का data दे रहा है जिसमे 250GB data extra मिलता है। यहां पे  भी आपको unlimited free voice call मिलता है लेकिन TV video calling और gaming के लिए 1200/year pay करना परेगा।

4. Diamond - ₹2499

इस plan के अंतर्गत customer को 500 mbps की speed से 1250GB data मिल रहा है जिसमे extra 250 GB data दिया जाता है। यहां पे भी  voice और video call की सुविधा बाकी plans की तरह ही है।

5. Platinum - ₹3999

ये jio fiber की दूसरी सबसे महंगा प्लान है जिसमे customer को 1 GBPS की speed से 2500 GB data 30 दिनों के लिए दिए जा रहे है। यहां पे भी  voice और video call की सुविधा बाकी plans की तरह ही है।

6. Titanium - ₹8499

 ये jio fiber का सबसे महंगा plan है जिसमे 1 GBPS की speed से 5000 GB data दिए जा रहा है 30 दिनों के लिए। यहां पे भी  voice और video call की सुविधा बाकी plans की तरह ही है।

Jio fiber के लिए register कैसे करे ?

Jio fiber के लिए online register करना बहत ही आसान है । ये process आप Mobile से भी कर सकते है या laptop से भी । आप बस नीचे दिए गए steps को follow करें -

Step 1. Jio Giga Fiber Registration website पर चले जाइये.

Step 2. अपने address वहां पे डाले जहा आप अपना connection चाहते हो । अगर आपके device के location on है तो automatic fill हो जाएगा।

Step 3. उसके बाद अपने deteils enter करे जैसे कि अपना नाम, email id, mobile number आदि।

Step 4. अपना deteils add करने के बाद एक OTP आएगा verification के लिए उसके लिए अपने mobile number या gmail पे आये हुए OTP को enter करें।

Step 5. Verify करने के बाद Reliance jio executive से एक कॉल आएगा एक meeting set करने के लिए जहा पे आपका information varify करने और installment  के आगे की process के लिए बुलाया जाएगा
          बस हो गया आपका registration। तो इस प्रकार से आप Jio fiber के लिए register कर सकते है बहत ही आसानी से।

Jio fiber के साथ मिलने वाले मुफ्त चीज़े -

Reliance ने Jio के इस broadband कनेक्शन को बाकी ब्रॉडबैंड से अलग बनाने के लिए इसमें बहत सारा features और कुछ free चीज़ें भी offer किये है। अलग अलग plan के हिसाब से अलग अलग चीज़ें इस jio fiber से मिलते है। उनके list नीचे दिए गए है।

  • Bronze plan -  Muse 6W Speaker (₹ 2,999)
  • Silver plan - Thump 2 12W Speakers (₹3,999)
  • Gold & Diamond plan - 24-inch HD TV (₹12,999)
  • Platinum plan -  32-inch HD TV (₹32,990)
  • Titanium plan -  43-inch HD TV (₹44,990)

Jio fiber किन शहरों में उपलब्ध है ?

 फिलहाल Jio ने India के कुछ खास शहरों में अपने सेवाओं को स्थापित  किये है लेकिन बहुत जल्द पूरे देश मे ये सेवा उपलब्ध होगा ऐसा jio का मानना है। अभी जो शहरों में jio fiber उपलब्ध है उनके नाम है -

Delhi,Ghaziabad,Lucknow,Mumbai,Bhubaneshwar,Jamshedpur,Kolkata,Varanasi,Haridwar,

Jaipur,Allahabad,Gaya,Hyderabad,Bengaluru,Patna,Surat,Surat
Port, Blair,Vadodara,Agra,Punjab,Chennai,Meerut,Noida,Vizag


Jio fiber के दाम और उपलब्धता तारीख

वैसे तो Jio ने अभी तक कोई fix तारीख़ तो नही दिए है jio fiber के उपलब्धता के बारे मे लेकिन ऐसा सुनने में आ रहे है कि Jio का जो Broadband सेवा है वो इसी साल यानी कि 2020 के मध्यकाल से शुरू हो जाएगा। और उसके प्राइस होगी सिर्फ 2500 रुपये जो security के तौर पर लिया जाएगा।
 तो अगर आप jio fiber को लेना चाहते है तो जल्दी से रजिस्टर करें जिओ के official website पर। ताकि जिओ के जो परिबार है वो और भी ज़्यादा बड़ा हो जाये। क्योंकि सूत्रों से खबर मिला है कि जिओ के already 15 million subscriber हो चुके है और बहत जल्द ये 20 million के करीब पहुंच जाएगा। और 5 लाख घरो में तो jio fiber का use भी हो रहा है testing के तौर पर।

तो ये थी कुछ जानकारी Jio Giga fiber के बारे में। उम्मीद है कि आपको अब कुछ न कुछ तो समझ मे आ गया होगा। लेकिन फिर भी मन मे कोई doubt है तो comment section में बता सकते है, आपको जल्दी ही answer मिल जाएगे। Thank You !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट: बेहतर भविष्य की ओर महत्वपूर्ण क़दम

सार  IOCL कंपनी ने अपनी भविष्य में बनने वाली सभी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल विस्तार परियोजनाओं में कैप्टिव पावर प्लांट नहीं बनने का निर्णय लिया है। इसके बजाए कंपनी सौर ऊर्जा जैसे नवीनीकरणीय स्त्रोतों का उपयोग कर 250 मेगावॉट बिजली बनाएगी। भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आई ओ सी) अपने मथुरा स्थित रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट स्थापित करने जा रही है। कंपनी के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने एक साक्षात्कार में कहा की कंपनी ने एक रणनीतिक वृद्धि योजना तैयार की है जिसका लक्ष्य अगले 10 वर्षों में पेट्रोकेमिकल, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिकल मोबिलिटी में पैठ बनाना तथा साथ ही साथ अपने मुख्य रिफाइनिंग और ईंधन संबंधित व्यवसायों पर ध्यान केन्द्रित रखना है। उन्होंने बताया की कंपनी भविष्य में बनने वाले अपनी किसी भी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल परियोजना में कैप्टिव पावर प्लांट स्थापित नहीं करेगी तथा इसके बजाए सौर ऊर्जा जैसे नवीनीकरणीय स्त्रोतों से उत्पन्न 250 मेगावाट बिजली का उपयोग करेगी। उन्होंने कहा की हमारे पास राजस्थान में

इंटरनेट का मालिक कौन है और इंटरनेट कैसे काम करता है ? Who is the owner of internet

आपने कभी ना कभी ये तो सोचा ही होगा जो इंटरनेट हम दिन रात इस्तेमाल करते है और जिसके लिए हम पैसे देते हैं उस इंटरनेट मालिक आखिर है कौन? इंटरनेट काम कैसे करता है ? अगर इंटरनेट का कोई मालिक है तो वो दुनिया का सब से अमीर आदमी क्यों नहीं है, क्योंकि उसका प्रॉडक्ट तो पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है। इंटरनेट क्या होता है और इंटरनेट कैसे काम करता है ? दोस्तो हम इंटरनेट के मालिक के बारे में जाने उससे पहले हमे समझना होगा इंटरनेट आखिर है क्या और इंटरनेट काम कैसे करता है। तो चलिए थोड़ा सा बात करते हैं इंटरनेट के बारे में और जानते है इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता ।  मान लिजये आपके पास 2 कम्प्युटर है और आपने दोनों कम्प्युटर को किसी डाटा केबल से कनैक्ट कर दिया है और आप अपने एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर का डाटा एक्सैस कर पाते हैं तो ये जो कनैक्शन बना आपके दोनों कम्प्युटर के बीच इसी कनैक्शन को कहते हैं इंटरनेट। इसमे आपका वो वाला कम्प्युटर जिसमे डाटा स्टोर है वो बन गया है सर्वर और वो कम्प्युटर जिससे आप डाटा एक्सैस कर रहे हैं वो है आपका डिवाइस। ये एक छोटा से उधारण है इंटरनेट का। अभी थोड़ा

Top 5 best Camera apps for Android in 2020

Top 5 best Camera apps for Android in 2020 आज कल camera का demand हद से ज़्यादा बढ़ गई है। लोग mobile phone से ज़्यादा camera पर ध्यान दे लगे है, इसीलिए smartphone company वालो ने भी हर फ़ोन में camera quality को और भी बेहतरीन  हो उसके प्रयास में लगे है। ऐसे में आपका camera का अच्छा होना जायज है। लोग अपने photo video को सबसे अच्छा दिखाने के लिए तरह तरह के फोटो editing apps का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन उसके लिए आपको editing करना भी सीखना परता है। तो आपको ऐसे में कुछ ऐसे features वाले कैमरा चाहिए जिससे आपको एडिटिंग करना नही परे । वैसे तो आपको अपने mobile पे ही एक quality  camera मिल जाते है लेकिन लोगो को अपने photo video को कुछ ऐसे customize करना चाहते है  जिसे default camera से नही कर पाते । आपके इसी problem को दूर करने के लिए हमने  5 ऐसे features वाले Camera apps ढूंडके लाये है जिससे आपको अच्छे फ़ोटो के साथ तरह तरह के effect और features  भी देखने को मिलेंगे । तो चलिए जानते है उन apps के बारे में details में।  5. A Better Camera सबसे पहले जान लेते है A Better Camera apps के बारे में। ये