सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Anamorphic Lens क्या है ? Anamorphic lens की पूरी जानकारी !

Anamorphic Lens क्या है ? Anamorphic lens की पूरी जानकारी !


एक Anamorphic lens Mobile या Camera में लगाई जाने वाली lens है जो एक छोटे wide angle वाले फ़ोटो को ज़्यादा wide aspect ratio प्रदान करती है । ये lens खास तौर पर कोई भी फ़ोटो या वीडियो को cinematographic look देने के लिए बनाई गई है।

Anamorphic Lens

Anamorphic lens क्या है ?

Anamorphic एक greek शब्द Anamorphosis से आया है जिसका मतलब है  Transformation यानी कि Dimension का एक रेखा में बदलना । Anamorphic एक ऐसा तकनीक है जो  एक comparatively wide widescreen image को horizontally compress करता है ताकि एक छोटे storgae पे फिट हो सके।.

            Anamorphism process को सबसे पहले बनाये गए  थे पहली विश्व युद्ध के दौरान और इसको डिज़ाइन किया था  Henri Chrétien ने । इस process को उस समय  में hypergonar process  कहते थे जो किसी भी view को 180° angle में देखा जा सकता था और world war के  बाद पहली बार इस technique ko cinamatic context के रूप में 1927 को एक short film Construire un Feu में use किया गया था।

Normally, filmmaking में  दो तरह के lens use किया जाता है। Spherical lenses और Anamorphic lenses. Spherical lenses वो है जो हर जगह use होते है। वो lenses image को direct sensor या film में pass कर देते है और दूसरी और Anamorphic lens image को बिगाड़ते है और horizontally squeeze करते है बिना aspect ratio को change करके।  Actually, Anamorphic lens अंडाकार आकर के होते है ।यह अंडाकार आकर lens के सामने वाले element और अन्य एक कारक के कारण होता है जो effect को double कर देते है।
इसको बेहतर ढंग से समझने के लिए एक example लेके आपको समझता हु..मान लीजिए कि जब आप 50 mm Anamorphic lens का use कर रहे है, तो इसमें 50 mm Spherical lens का vertical perspective होता है, लेकिन image को horizontal axis के साथ image के compression के कारण lens की focal length 25 mm हो जाता है । इसीलिए 50 mm shperical lens के लिए एक ही axis को एक ही  axis में प्राप्त करने के लिए एक 100 mm Anamorphic lens का use किया जाना चाहिए ।

Anamorphic lens काम कैसे करता है  ?

दरअसल Anamorphic lens एक external lens है जिसे आप मोबाइल या फिर कैमरा में लगा सकते है जिसके मदद से आप बेहतर view के साथ साथ अपने image को सिनेमाटोग्राफिक look दे सकते हो। इसका खास बात ये है कि ये lens आपके image या video को ज़्यादा  wide aspect ratio देता है। Normaly  जो लेंस है उससे आपको 4:3 aspect ratio वाला image देता है लेकिन Anamorphic lens से आपको 2:39:1 ratio प्रदान करता है 35mm फ़िल्म में और इसको Bokeh भी कहा जाता है । यह lens camera के lens की क्षमताओं को कई सामान्य तरीकों से बढ़ाता है, जिसमें close-up  या Telephoto capabilities शामिल हैं ।

Anamorphic lensके दो गुना squeez होता है, जिसका मतलब यह है कि lens एक shperical lens के तुलना में horizontal information की double amount को capture करता है। जब strecth का amount बढ़ाया जाता है तो 35 mm film के साथ use किया जाने वाले 2x anamorphic lens एक 2:39:1 aspect ratio पैदा  करता है, जिसे आम तौर पर Cinemascope  कहा जाता है। ज़्यादा aspect ration की इच्छा में film industry में  Anamorphic lens की popularity को और भी बड़ा दिया है।

Anamorphic lens क्यों जरूरी है ?

 वैसे तो कोई ज़बरदस्ती नही है कि आपको Anamorphic lens लेना ही है लेकिन फिर भी आपको photography का शौक है या फिर vloging करने का तो आपको ये lens बिल्कुल ले लेना चाहिए। खासकर vlogger के लिए क्योंकि वो लोग vlog के लिए जो कैमरा या lens use करते है उससे problem ये होता है कि वो जो जगहे दिखाना चाहते है उसे पूरी तरह से दिखा नही पाते क्योंकि उन lenses का aspect ratio साधारण होता है और ये केह सकते है कि image या video के लिए perfect wide range नही मिल पाते तो उन लोगो के लिए ये Anamorphic lens बहोत ही ज़रूरी चीज़ है। और अगर आप photography का भी शौक रखते है लेकिन आपके पास एक अच्छा camera नही है तोह mobile से भी इस lens की मदद से काफी अच्छा photography कर सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट: बेहतर भविष्य की ओर महत्वपूर्ण क़दम

सार  IOCL कंपनी ने अपनी भविष्य में बनने वाली सभी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल विस्तार परियोजनाओं में कैप्टिव पावर प्लांट नहीं बनने का निर्णय लिया है। इसके बजाए कंपनी सौर ऊर्जा जैसे नवीनीकरणीय स्त्रोतों का उपयोग कर 250 मेगावॉट बिजली बनाएगी। भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आई ओ सी) अपने मथुरा स्थित रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट स्थापित करने जा रही है। कंपनी के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने एक साक्षात्कार में कहा की कंपनी ने एक रणनीतिक वृद्धि योजना तैयार की है जिसका लक्ष्य अगले 10 वर्षों में पेट्रोकेमिकल, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिकल मोबिलिटी में पैठ बनाना तथा साथ ही साथ अपने मुख्य रिफाइनिंग और ईंधन संबंधित व्यवसायों पर ध्यान केन्द्रित रखना है। उन्होंने बताया की कंपनी भविष्य में बनने वाले अपनी किसी भी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल परियोजना में कैप्टिव पावर प्लांट स्थापित नहीं करेगी तथा इसके बजाए सौर ऊर्जा जैसे नवीनीकरणीय स्त्रोतों से उत्पन्न 250 मेगावाट बिजली का उपयोग करेगी। उन्होंने कहा की हमारे पास राजस्थान में

इंटरनेट का मालिक कौन है और इंटरनेट कैसे काम करता है ? Who is the owner of internet

आपने कभी ना कभी ये तो सोचा ही होगा जो इंटरनेट हम दिन रात इस्तेमाल करते है और जिसके लिए हम पैसे देते हैं उस इंटरनेट मालिक आखिर है कौन? इंटरनेट काम कैसे करता है ? अगर इंटरनेट का कोई मालिक है तो वो दुनिया का सब से अमीर आदमी क्यों नहीं है, क्योंकि उसका प्रॉडक्ट तो पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है। इंटरनेट क्या होता है और इंटरनेट कैसे काम करता है ? दोस्तो हम इंटरनेट के मालिक के बारे में जाने उससे पहले हमे समझना होगा इंटरनेट आखिर है क्या और इंटरनेट काम कैसे करता है। तो चलिए थोड़ा सा बात करते हैं इंटरनेट के बारे में और जानते है इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता ।  मान लिजये आपके पास 2 कम्प्युटर है और आपने दोनों कम्प्युटर को किसी डाटा केबल से कनैक्ट कर दिया है और आप अपने एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर का डाटा एक्सैस कर पाते हैं तो ये जो कनैक्शन बना आपके दोनों कम्प्युटर के बीच इसी कनैक्शन को कहते हैं इंटरनेट। इसमे आपका वो वाला कम्प्युटर जिसमे डाटा स्टोर है वो बन गया है सर्वर और वो कम्प्युटर जिससे आप डाटा एक्सैस कर रहे हैं वो है आपका डिवाइस। ये एक छोटा से उधारण है इंटरनेट का। अभी थोड़ा

Top 5 best Camera apps for Android in 2020

Top 5 best Camera apps for Android in 2020 आज कल camera का demand हद से ज़्यादा बढ़ गई है। लोग mobile phone से ज़्यादा camera पर ध्यान दे लगे है, इसीलिए smartphone company वालो ने भी हर फ़ोन में camera quality को और भी बेहतरीन  हो उसके प्रयास में लगे है। ऐसे में आपका camera का अच्छा होना जायज है। लोग अपने photo video को सबसे अच्छा दिखाने के लिए तरह तरह के फोटो editing apps का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन उसके लिए आपको editing करना भी सीखना परता है। तो आपको ऐसे में कुछ ऐसे features वाले कैमरा चाहिए जिससे आपको एडिटिंग करना नही परे । वैसे तो आपको अपने mobile पे ही एक quality  camera मिल जाते है लेकिन लोगो को अपने photo video को कुछ ऐसे customize करना चाहते है  जिसे default camera से नही कर पाते । आपके इसी problem को दूर करने के लिए हमने  5 ऐसे features वाले Camera apps ढूंडके लाये है जिससे आपको अच्छे फ़ोटो के साथ तरह तरह के effect और features  भी देखने को मिलेंगे । तो चलिए जानते है उन apps के बारे में details में।  5. A Better Camera सबसे पहले जान लेते है A Better Camera apps के बारे में। ये