सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Laptop खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए ?

Laptop खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए ?

laptop buying tips

एक आम आदमी के लिए एक Laptop लेना सपनो की तरह होते है क्योंकि एक आम आदमी बहत मुश्किलों का सामना करके पैसा कमाते है, ऐसे में अगर सही price में एक सही laptop न मिले तोह बहत निराशा होता है। तो एक laptop लेने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना बहत ज़रूरी होता है ताकि आपके पैसा बर्बाद न हो । यहां पर में आपको 6 ऐसे बातें बताने वाला हु जिसे पढ़ने के बाद आपके मन मे कोई भी doubt नही रहेगा। तो क्या है वो बातें चलिए देखते है -

1. Category

हर एक आदमी कोई भी चीज़ लेने से पहले ये decide करते है कि वो किस काम के लिए वो चीज़ ले रहे है क्योंकि ऐसे बहत से लोग है जो एक काम के लिए जो चीज़ ज़रूरी है उसे न लेके कोई दूसरा चीज़ खरीद कर ले आते है जिससे उसको पैसे का नुकसान और पछताबा होता है। ऐसे में आपको पहले ये decide कर लेना है कि आपको किस काम के लिए कौनसा चीज़ सही रहेगा। तो अगर आप एक laptop खरीदने का मन बना लिए है तो सबसे पहले आप ये decide कीजिये कि आपको किस category का laptop चाहिए।
3 तरह के category के बारे में मैं आपको बताता हूं-

  • Study
  • Gaming
  • Video editing

अगर आप एक student हो तो आपको एक normal से laptop लेना चाहिए क्योंकि students के लिए laptop सिर्फ video/film देखना और कुछ project का काम करना होता है जो एक normal लैपटॉप से आराम से चल जाता है।
 अगर आपको Gaming पसंद है तो तो अच्छा graphics वाला और fast काम करने वाला laptop चाहिए होगा।
        और अगर आपको video editing के लिए चाहिए तो आपको एक अच्छा सा frame rate वाला लैपटॉप लेना चाहिए।

2. Budget

ये भी एक बहत ही important factor है laptop लेने से पहले।  आपने जिस category का laptop लेने का decide किया है उसका budget क्या होना चाहिए !  अगर आप एक student है तो आपको लगभग 20 से 30 हज़ार के अंदर जो लैपटॉप मिल जाता है वो ले लेना चाहिए क्योंकि मैंने पहले ही बताया कि students का normal use करने वाले laptop से काम हो जाता है।
अगर आप gaming के लिए laptop लेना चाहते है तो उसका अच्छा Graphics और smoothly चलने वाला लैपटॉप चाहिए जो 30से 50 हज़ार में मिल जाता है।
और अगर आपको heavy use होने वाले लैपटॉप चाहिए तो आप 50 हज़ार के ऊपर वाले laptop ले सकते है। ये सब आपके काम  के ऊपर निर्भर करता है।

3. Brand

ये भी एक बहत important point है अगर आप एक budget laptop लेना चाहते हो तो। Market में आपको बहत सी ब्रांड का लैपटॉप मिल जाएगा लेकिन आपके बजट के अनुसार कौन सा laptop सही होगा ये भी define कर लेना चाहिए। नीचे मैं 4 सबसे अच्छा और सबसे demand वाला brand suggest किया है इनमे से कोई भी ब्रांड का लैपटॉप आप ले सकते है budget के अंदर आपको कोई problem नही होगा क्योंकि अगर problem आनी होंगी तो कोई भी brand में आ सकता है ,ये आपके use के ऊपर निर्भर करता है कि आप उसका कैसे इस्तेमाल करते हो। वो Brands कुछ इस प्रकार है -

  • HP
  • Dell
  • Lenevo
  • Asus

4. Processor

 Budget के अंदर मिलने वाले लैपटॉप में आपको 2 तरह के processor होते है - INTEL और AMD तो आप confuge हो जाते है कि कौनसा processor का लैपटॉप लू। तो में suggest करूँगा की अगर आप low budget में मतलब की 20से 25 हज़ार के बीच laptop ले रहे है तो amd का लैपटॉप ही ले जिसमे आपको बहत अच्छी features मिल जाते है। और वही budget आपका अगर 30 से 40 हज़ार के बीच का है तो Intel का प्रोसेसर ही आपके लिए best होगा। में suggest करूँगा की आप intel का ही लैपटॉप ले क्योंकि intel में आपके perfomance, power conjumption और काफी अच्छा speed देखने को मिलता है।
 Intel में आपको 3 तरह के processor मिल जाते है - i3, i5 और i7

 i3 processor वाले laptop low budget का होता है जो normal use के लिए चल जाता है।
 i5 processor wale laptop 5th gen का है जो medium budget के अंदर मिल जाता है।
 और i7 processor यानी कि 7th gen का है जो heavy use होने वाले लैपटॉप  होता है।

5. RAM

वैसे तो laptop में 4GB , 6GB और 8GB RAM मिल जाते है लेकिन जिस तरीके से हम लैपटॉप use करते है उस हिसाब से आपको minimum 4GB RAM वाला लैपटॉप तो लेना ही चाहिए। और अगर आप उससे ऊपर का ले सकते है तो वो better होगा। जो भी laptop आप लो उसमे एक unused slot रहता है जो 16 GB तक upgradable होता है, और कोई भी laptop लेने से पहले कैसे भी करके आप ये पता लगा ले कि वो 16GB तक upgrade किया जा सकता है कि नही। क्योंकि ये बहुत important है। ऐसा हो सकता है कि अभी तो आप 4GB या 6GB  RAM से  satisefy हो लेकिन future में हो सकता है कि आपको अपना RAM upgrade करना परे तो आपको दिक्कत हो जाएगा । तो ये चीज़ आप ज़रूर देखे की वो 16GB तक upgradable है कि नही, उसी के हिसाब से वो laptop को select करो। 

6. Operating System

Operating system एक laptop या dekstop का engine होता है। इसके बिना कोई भी device चलता ही नही, लेकिन इसमें भी आप confuge हो जाओगे की आपको कौनसी OS लेना है। Basically Dos और Windows का operating system किसी भी device में मिल जाता है। अगर आपको Dos का OS मिल जाता है थोड़े काम price में तो आपको ले लेना चाहिए क्योंकि अगर आप inbuild windows 10 का OS चाहिए तो आपको 6-7 हज़ार रुपये ज़्यादा देना पड़ेगा हालांकि आप Dos OS को ले कर बाद में किसी cafe से या फिर किसी और से 200-300 रुपए दे कर install कर सकते है। तो इमने आपको ज़्यादा सोचने का कोई ज़रूरत नही है।

तो ये थे कुछ बाते जो हर आदमी जो एक laptop लेने के बारे मे सोच रहे है उनके लिए। आशा है कि आपको अब सब कुछ समझ आया होगा, लेकिन फिर भी आप को अभी भी कोई doubt है laptop खरीदने को लेकर तो आप comment में पूछ सकते है जिसका जवाब आपको जल्दी ही मिल जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट: बेहतर भविष्य की ओर महत्वपूर्ण क़दम

सार  IOCL कंपनी ने अपनी भविष्य में बनने वाली सभी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल विस्तार परियोजनाओं में कैप्टिव पावर प्लांट नहीं बनने का निर्णय लिया है। इसके बजाए कंपनी सौर ऊर्जा जैसे नवीनीकरणीय स्त्रोतों का उपयोग कर 250 मेगावॉट बिजली बनाएगी। भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आई ओ सी) अपने मथुरा स्थित रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट स्थापित करने जा रही है। कंपनी के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने एक साक्षात्कार में कहा की कंपनी ने एक रणनीतिक वृद्धि योजना तैयार की है जिसका लक्ष्य अगले 10 वर्षों में पेट्रोकेमिकल, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिकल मोबिलिटी में पैठ बनाना तथा साथ ही साथ अपने मुख्य रिफाइनिंग और ईंधन संबंधित व्यवसायों पर ध्यान केन्द्रित रखना है। उन्होंने बताया की कंपनी भविष्य में बनने वाले अपनी किसी भी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल परियोजना में कैप्टिव पावर प्लांट स्थापित नहीं करेगी तथा इसके बजाए सौर ऊर्जा जैसे नवीनीकरणीय स्त्रोतों से उत्पन्न 250 मेगावाट बिजली का उपयोग करेगी। उन्होंने कहा की हमारे पास राजस्थान में

इंटरनेट का मालिक कौन है और इंटरनेट कैसे काम करता है ? Who is the owner of internet

आपने कभी ना कभी ये तो सोचा ही होगा जो इंटरनेट हम दिन रात इस्तेमाल करते है और जिसके लिए हम पैसे देते हैं उस इंटरनेट मालिक आखिर है कौन? इंटरनेट काम कैसे करता है ? अगर इंटरनेट का कोई मालिक है तो वो दुनिया का सब से अमीर आदमी क्यों नहीं है, क्योंकि उसका प्रॉडक्ट तो पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है। इंटरनेट क्या होता है और इंटरनेट कैसे काम करता है ? दोस्तो हम इंटरनेट के मालिक के बारे में जाने उससे पहले हमे समझना होगा इंटरनेट आखिर है क्या और इंटरनेट काम कैसे करता है। तो चलिए थोड़ा सा बात करते हैं इंटरनेट के बारे में और जानते है इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता ।  मान लिजये आपके पास 2 कम्प्युटर है और आपने दोनों कम्प्युटर को किसी डाटा केबल से कनैक्ट कर दिया है और आप अपने एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर का डाटा एक्सैस कर पाते हैं तो ये जो कनैक्शन बना आपके दोनों कम्प्युटर के बीच इसी कनैक्शन को कहते हैं इंटरनेट। इसमे आपका वो वाला कम्प्युटर जिसमे डाटा स्टोर है वो बन गया है सर्वर और वो कम्प्युटर जिससे आप डाटा एक्सैस कर रहे हैं वो है आपका डिवाइस। ये एक छोटा से उधारण है इंटरनेट का। अभी थोड़ा

Top 5 best Camera apps for Android in 2020

Top 5 best Camera apps for Android in 2020 आज कल camera का demand हद से ज़्यादा बढ़ गई है। लोग mobile phone से ज़्यादा camera पर ध्यान दे लगे है, इसीलिए smartphone company वालो ने भी हर फ़ोन में camera quality को और भी बेहतरीन  हो उसके प्रयास में लगे है। ऐसे में आपका camera का अच्छा होना जायज है। लोग अपने photo video को सबसे अच्छा दिखाने के लिए तरह तरह के फोटो editing apps का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन उसके लिए आपको editing करना भी सीखना परता है। तो आपको ऐसे में कुछ ऐसे features वाले कैमरा चाहिए जिससे आपको एडिटिंग करना नही परे । वैसे तो आपको अपने mobile पे ही एक quality  camera मिल जाते है लेकिन लोगो को अपने photo video को कुछ ऐसे customize करना चाहते है  जिसे default camera से नही कर पाते । आपके इसी problem को दूर करने के लिए हमने  5 ऐसे features वाले Camera apps ढूंडके लाये है जिससे आपको अच्छे फ़ोटो के साथ तरह तरह के effect और features  भी देखने को मिलेंगे । तो चलिए जानते है उन apps के बारे में details में।  5. A Better Camera सबसे पहले जान लेते है A Better Camera apps के बारे में। ये